जानिए घड़े का पानी अमृत क्यों है हमारे लिए ?

0
12
pot_water

बड़े-बड़े विशेषज्ञों का मानना है कि मिट्टी के घड़े में रखा पानी गुण से भरा होता है। इससे तमाम बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। मिट्टी के घडे़ का पानी पीने से क्‍या क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलता है, आइये जानें।

नई दिल्‍ली: गर्मियां अपने चरम पर हैं ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर को ठंडा रखें। शरीर को गर्मी से बचाने के लिये आप पानी से भरपूर फल और सब्‍जियों का सेवन करने के साथ साथ मिट्टी के घड़े का पानी भी पिएं। जी हां, मिट्टी के घड़े का पानी स्‍वास्‍थ्‍य के लिये किसी अमृत से कम नहीं है। मिट्टी के घड़े को गरीबों का फ्रिज भी कहते हैं।

अगर आपको लगता है कि मिट्टी के घड़े का पानी उतना ठंडा नहीं रहता जितना कि फ्रिज में रखा पानी तो, आप गलत हैं। मिट्टी के घडे़ का पानी प्राकृतिक तौर पर ठंडा होता है।

बड़े-बड़े विशेषज्ञों का मानना है कि मिट्टी के घड़े में रखा पानी गुण से भरा होता है और तमाम बीमारियों को मिटाता है। आइये जानते हैं मिट्टी के घडे़ का पानी पीने से क्‍या क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलते हैं…

बीमारियों से लड़े

Stomach

मटके में रखा पानी कई बीमारियों से लड़ने में आगे होता है। इसका पानी पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है और मेटाबॉलिज्‍म अच्‍छी तरह से काम करता है।

शरीर की गंदगी निकाले

यदि आप नियमित रूप से मटके का पानी पिएंगे तो यह आपके शरीर को विषैले तत्वों से मुक्त कर देगा। इसके अलावा यह प्रतिरक्षा प्रणाली को और भी तेज कर देगा जिससे बीमारियां आपके पास भी नहीं फटकेंगी।

पेट रहता है साफ

इस पानी को पीने से पेट में कभी कब्‍ज नहीं होगी। इससे पेट हमेशा ठीक रहता है।

गला रहता है ठीक

Pot

अक्‍सर ठंडा पानी पीने से गला खराब हो जाता है। लेकिन वहीं अगर आप घडे़ का पानी पीते हैं आपका गला हमेशा ठीक रहेगा। ठंडा पानी पीने से गले की कोशिकाओं का तापमान अचानक गिर जाता है जिससे परेशानियां पैदा हो जाती हैं।