यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में चक्रवाती तूफान “फोनी” अब से कुछ देर बाद दस्तक देगा|

0
16
fani

ओडिशा में चक्रवाती तूफान फोनी अब से कुछ समय पहले दस्तक देगा। इसके लिए राज्य में पूरी तैयारी हो चुकी है। चक्रवाती तूफान बहुत खतरनाक स्तर का होता है और इस दौरान 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

इस तूफान का असर ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में हो सकता है। मौसम विभाग ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है। इसमें कहा गया है कि दो और तीन मई को उत्तर प्रदेश में तेज हवा और बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश, बिहार समेत इन राज्यों में भी होगा फोनी का असर

चक्रवाती तूफान के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के किसानों को सलाह दी गई है कि फसलों को नुकसान से बचाने के लिए, फसल को काटें, खुले में रखे अनाज को रखें, जहां तूफान और पानी का कोई असर न हो। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि यूपी में फीनिक्स तूफान के दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आ सकता है।

बिहार में भी 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के चलने का अनुमान लगाया गया है. उत्तराखंड, झारखंड, तमिलनाडु, सिक्किम और पुडुचेरी में हवा की रफ्तार यूपी, बिहार की तुलना में थोड़ी कम होगी. मौसम पुर्वानुमान में तेज हवा के साथ बारिश की भी आशंका जताई गई है.

यह भी पढ़ें- जानिए घड़े का पानी अमृत क्यों है हमारे लिए ?

करीब 223 ट्रेनें रद्द, पर्यटकों के लिए तीन विशेष ट्रेनें लगाई गईं

रेलवे ने गुरुवार को कहा कि ‘फोनी’’ के कारण पिछले दो दिनों में 223 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि फंसे हुए यात्रियों को निकालने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में तीन विशेष ट्रेनें स्थापित की गई हैं। रेलवे ने कहा कि अगर प्रस्तावित यात्रा को तीन दिनों के भीतर टिकट रद्द करने की पेशकश की जाती है, तो वह ट्रेन के लिए रद्द किए गए ट्रेन या मार्ग को रद्द करने के लिए पूरे पैसे वापस कर देगा।